हल्द्वानी- खराब स्ट्रीट लाईटें ठीक न होने पर डीएम की नाराजगी, दिए ये निर्देश

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में नगर निगम हल्द्वानी-काठगोदाम वार्ड संख्या 31 से वार्ड संख्या 40 तक रामलीला मैदान ऊंचापुल हल्द्वानी में आयोजित जन-संवाद एवं जनसमस्या समाधान शिविर में लगभग 140 लोगों द्वारा विद्युत, सड़क, पानी, आयुष्मान कार्ड, पेंशन, स्ट्रीट लाइट, आधार कार्ड तथा राशन कार्ड, अतिक्रमण संबंधी शिकायतें आई। जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ मौके पर अधिकांश समस्याओं का त्वरित निदान किया गया।

जनसंवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि जनसंवाद एवं जनसमस्या समाधान शिविर में लोगों की समस्या का समाधान मौके पर हो और आमजनता को कार्यालयों में भटकना न पड़े।

जनसंवाद शिविर में शहर के फड़-ठेले वालों ने अपनी समस्या से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में लगभग 1680 फड़/ठेले वाले नगर निगम में रजिस्ट्रर्ड हैं। उनके लिए 08 वेंडिंग जोन का स्थान शहर में चिन्हित कर दिए गए हैं। शीघ्र ही शहर के फड़ एवं ठेले वालों को कारोबार करने हेतु स्थान आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी फड़ एवं ठेले वालों का सत्यापन के साथ ही परिचय पत्र भी निर्गत किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर-उत्तराखण्ड विशेष अधीनस्थ शिक्षा (प्रवक्ता संवर्ग 'समूह-ग) सेवा (सामान्य शाखा एवं महिला शाखा) परीक्षा-2024 को लेकर अपडेट, पढ़े

जनसंवाद शिविर में मुख्यतः नगर निगम के सभी वार्डों की स्ट्रीट लाइट खराब होने के संबंध में शिकायत आई। जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और तत्काल स्ट्रीट लाइट के कंपनी के मैनेजर को हटाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा स्वयं सेंट्रलाइज्ड टोल-फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराई गई। टोल फ्री नंबर का रिस्पॉन्स संतोषजनक न होने पर नगर आयुक्त को नगर निगम में डेडिकेटेड कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए। कंट्रोल रूम में नगर निगम का कार्मिक लगाया जाए, जो आवाम की शिकायत का अंकन कर संबंधित कंपनी के कर्मचारी को मरम्मत हेतु सुनिश्चित स्थान पर भेज सके।

जनसंवाद कार्यक्रम में अधिकांश शिकायतें राजस्व विभाग से संबंधित आई, जिनका समाधान उपजिलाधिकारी एवं तहसील स्तर पर होना था, जो नहीं हो पाया। जिलाधिकारी ने संबंधित जनपद के सभी उपजिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि राजस्व विभाग की छोटी-छोटी समस्या का अपने स्तर पर समाधान सुनिश्चित करें और समस्या का समाधान होने पर संबंधित शिकायतकर्ता को सूचना देना भी सुनिश्चित करें। शिविर में देवाश्रय कॉलोनी वासियों द्वारा बताया गया कि कॉलोनी में पानी बहुत कम आता है, यह समस्या लगभग दो वर्षों से है। जिलाधिकारी ने जलसंस्थान के जेई को सर्वे कर एक सप्ताह के भीतर समाधान करने के निर्देश दिए। 

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- शोभायात्रा के चलते शुक्रवार को लागू रहेगा डायवर्जन प्लान

हेमंत डूगराकोटी ने बताया कि वार्ड नंबर-40 मधुबन कॉलोनी में सड़क पेचवर्क का कार्य कुछ माह पूर्व किया गया था, लेकिन गुणवत्ता युक्त कार्य न होने से सड़क पर गड्ढे हो गए हैं। जिलाधिकारी ने नगर निगम के जेई को शीघ्र सड़क की गुणवत्ता की जांच एवं पेचवर्क कराने के निर्देश मौके पर दिए। रामकृष्ण ने कहा कि सिंचाई गूल में अतिक्रमण हो जाने से उन्हें सिंचाई के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को सिंचाई गूल से अतिक्रमण हटाने हेतु संयुक्त सर्वे करने के निर्देश मौके पर दिए।

जनसंवाद शिविर में हेमंत बगडवाल ने स्ट्रीट लाइट खराब होने, नगर निगम के कूड़ा वाहनों को ढकने, बस स्टेशन एवं रिंग रोड की समस्या से अवगत कराया। प्रमोद पंत ने ऊंचापुल ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई कम होने, कार्तिकेय कॉलोनी वासियों ने कॉलोनी मार्ग पर लोगों द्वारा गंदगी फैलाने, मनोज कुमार प्रजापति ने दमुवाढूगा जवाहर ज्योति में विद्युत पोल शिफ्ट कराने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने अधिकांश जन शिकायतों का समाधान मौके पर किया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी गई। वही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों का स्वास्थ्य जांच कर औषधियां वितरित की गई।

यह भी पढ़ें 👉  राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर के मोहित जोशी को राजनीति विज्ञान में पीएचडी की उपाधि

जनसंवाद शिविर में विधायक बंशीधर भगत, निवर्तमान मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिंह रौतेला, पार्षद चंद्र प्रकाश, मनोज जोशी, बीडी जोशी, प्रकाश पंत के साथ ही जीवन सिंह कार्की, हेमंत बगडवाल, नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी, उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा, उप नगर आयुक्त तुषार सैनी सहित नगरवासी उपस्थित थे।

Happy Diwali
Happy Diwali
Happy Diwali
Shubh Diwali