रामनगर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेटों ने चलाया पर्यावरण जागरूकता एवं स्वच्छता अभियान

ख़बर शेयर करें -

रामनगर-पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर के एनसीसी कैडेटों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए स्वच्छता अभियान चलाया।79 यूके बटालियन एनसीसी इकाई के कैडेटों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पुनीत सागर अभियान के तहत कोसी नदी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया।

स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ प्राचार्य प्रो.एम.सी.पाण्डे ने किया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर जल,जंगल,जमीन से जुड़े रहकर पर्यावरण संरक्षण करने का आह्वान किया तथा भविष्य के दृष्टिगत वर्तमान सन्दर्भ में पर्यावरण संरक्षण की महत्ता पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा वनाग्नि- सीएम के घायलों को बेहतर उपचार के निर्देश, होंगे एयर लिफ्ट

महाविद्यालय से कोसी बैराज क्षेत्र तक पर्यावरण जागरूकता रैली निकालकर जनजागरण किया गया। इसके बाद कैडेटों ने कोसी बैराज क्षेत्र में प्लास्टिक की बोतल,पॉलीथिन,प्लास्टिक रेपर्स आदि को बीनकर नदी क्षेत्र को स्वच्छ कर प्लास्टिक मुक्त बनाने का जन समाज को संदेश दिया।

एएनओ लेफ्टिनेंट डी.एन.जोशी व कैडेटों ने मिलकर वृक्षारोपण भी किया। डॉ.जोशी ने टाईड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज (टीटीपीसी) की संकल्पना पर व्याख्यान दिया। कैडेटों ने महाविद्यालय परिसर में नुक्कड़ नाटक के द्वारा महाविद्यालय में स्नातक में प्रवेश हेतु आने वाले नए विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया। कैडेट महक ने पर्यावरण संरक्षण की वर्तमान प्रासंगिकता पर कविता प्रस्तुत की। कैडेटों ने पर्यावरण संरक्षण,गो ग्रीन ब्रेथ क्लीन, हमारी भूमि हमारा भविष्य विषय पर पोस्टर बनाएं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड शासन ने 13 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को सौंपा यह जिम्मा

चीफ प्रॉक्टर प्रो.एस.एस.मौर्य, प्रो.जे.एस.नेगी,डॉ.भावना पन्त, डॉ.सिराज अहमद,डॉ.योगेश चन्द्र,डॉ. अनुराग श्रीवास्तव, डॉ.पी.सी.पालीवाल आदि ने विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।इस अवसर पर अन्डर ऑफिसर सक्षम चौहान व श्रेया रावत, सुमित महक,आशु आर्या,मुकेश रावत, मुस्कान ,किरन,गुंजन डांगी आदि का विशेष सहयोग रहा।