टोकन मनी लेने के बाद भी नहीं मिला भूमि पर कब्जा, आयुक्त ने वापस कराई रकम

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को कैम्प कार्यालय में  जनसुनवाई कर मौके पर शिकायतों का समाधान किया। जन शिकायतों में अधिकांश शिकायतें, भूमि विवाद, पारिवारिक विवाद व अतिक्रमण, सडक आदि से सम्बन्धित आई।

जनसुनवाई में आमजनमास की मुख्यतयाः भूमि विवाद, सड़क, अतिक्रमण, राशन कार्ड, ब्याज पर धनराशि देने आदि की समस्याओं का आयुक्त ने मौके पर समाधान किया गया। काफी समय से लम्बित भूमि विवाद की समस्याओं का समाधान होने व धनराशि वापस मिलने पर लोगों द्वारा आयुक्त का आभार व्यक्त किया। 

     जनसुनवाई में कुछ समस्यायें धनराशि को ब्याज में देने के सम्बन्ध में आई। आयुक्त ने कहा कि ब्याज में धनराशि देना और उसके पश्चात प्रताड़ित करना घोर अपराध है। उन्होंने कहा जो लोग ब्याज में पैसे देने का कृत्य करते हैं, उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा जिन लोगों के पास साहूकार का लाईसेंस है उनको छोड़कर अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार के व्यापार में लिप्त पाया जाता है तो उनके खिलाफ पुलिस द्वारा कार्यवाही की जायेगी। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand up chunav-विधानसभा उपचुनाव का आया अपडेट

      विकास खण्ड रामगढ ग्राम हृवेली पम्पिग योजना में जलसंस्थान द्वारा जलजीवन मिशन के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है  ग्रामवासियों ने कहा कि योजना में कार्य काफी धीमी गति से हो रहा है और दो माह से कार्य नहीं हुआ है। जिस पर आयुक्त ने जलसंस्थान के मुख्य अधिकारियों को प्रत्येक सोमवार को कार्यालय में तलब कर सप्ताह की प्रगति रिपोर्ट फोटोग्राफ के साथ प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 

उन्होंने कहा जो ठेकेदार कार्य नहीं कर रहे है उन्हें तुरन्त हटाया जाए। उन्होने कहा भीमताल, रामगढ व बेतालघाट ब्लाक में जेजेएम के कार्यो में प्रगति धीमी है, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि जहां कार्य में ढिलाई बरती जा रही है वहां पर कार्यवाही की जायेगी। 

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर-जल लेने गौमुख नहीं जा पाएंगे कांवड़िये

जनसुनवाई में नवल गुप्ता निवासी हल्द्वानी ने मकान खरीदने के एवज में विनेश कुमार को एडवांस मे 1लाख 21 हजार की टोकन मनी दी थी। विनेश कुमार द्वारा मकान भी नहीं दिया गया और ना ही धनराशि नवल गुप्ता को वापस दी गई। आयुक्त ने दोनों को कार्यालय में तलब कर नवल गुप्ता को 1 लाख 21 हजार की धनराशि चैक के माध्यम से वापस दिलाई। जिस पर नवल गुप्ता ने आयुक्त का आभार व्यक्त किया। 

   जनसुनवाई में दिनेश सिंह रावत कोश्याकुटौली कहा कि उनके ग्राम में पेयजल लाईन क्षतिग्रस्त होने के कारण लगभग 30 परिवार पेयजल की समस्या से ग्रसित है। उन्होंने पेयजल लाईन को ठीक कराने का अनुरोध किया। जिस आयुक्त ने जलसंस्थान को शीध पेयजल लाईन सुचारू करने निर्देश दिये। इसके साथ ही जनसुनवाई में बृजेश सिंह बिष्ट बड़ी मुखानी ने बताया कि भवाली रोड जाखिया में उनकी भूमि पर लोगों द्वारा अतिक्रमण कर दिया है। 

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand weather-आज देहरादून,नैनीताल सहित इन जिलों मे भारी बारिश की संभावना

उन्होंने भूमि अतिक्रमण मुक्त कराने का अनुरोध किया, शोभा भटट निवासी शीशमहल ने राशनकार्ड बनाने का अनुरोध किया। कमला देवी  निवासी हल्दूचौड़ ने पैत्रिक भूमि में नाम दर्ज कराने का अनुरोध किया। अनीशा बेगम निवासी सितारगंज ने खाते में दर्ज हिस्से की भूमि दिलाने का अनुरोध किया। जेके पुरम निवासियों ने मण्डी समिति द्वारा बनाई गई सड़क गुणवत्ता युक्त न बनाने पर सड़क ठीक कराने का अनुरोध किया। आयुक्त द्वारा जनसुनवाई में अधिकांश शिकायतों का विभागीय अधिकारियों व शिकायतकर्ता के साथ वार्ता कर निस्तारण किया।