आदि कैलाश यात्रा- पौधे रोपित कर हिमालय संरक्षण की मुहिम में भागीदारी

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल। कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने कहा कि कुमाऊँ मंडल विकास निगम द्वारा संचालित पवित्र आदि कैलाश यात्रा में अब तक 12 यात्री दल विभिन्न क्षेत्रों से आदि कैलाश की यात्रा कर चुके हैं। यह दल काठगोदाम आदि कैलाश, काठगोदाम एक्सप्रेस आदि कैलाश, और टनकपुर आदि कैलाश के नाम से आदि कैलाश व ओम पर्वत की यात्रा करके लौट चुके हैं। 

अब तक 12 दलों में 128 महिला व 155 पुरुष कुल 283 यात्री पिथौरागढ़ होते हुए यात्रा कर चुके हैं। इनमें धारचूला से धारचूला यात्रा करने वाले यात्री शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रत्येक दल को हिमालय बचाओ अभियान के तहत शपथ दिलवाकर व शपथ रजिस्टर भराकर जोड़ा जा रहा है।  प्रत्येक यात्री दल को उच्च हिमालय क्षेत्र में लगने वाले छह पौधे   दिए जा रहे हैं। यात्रियों द्वारा उन्हें काला पानी, नाभीढांग जौलिगकौग, गुंजी  में निगम कर्मचारी व आईटीबीपी की मदद से रोपित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पवित्र भोजपत्र के पौधे नाभीढांग व जौलिगकौग  में लगाए जा रहे हैं जिसकी देखरेख नाभीढांग के प्रबंधक होशियार सिंह व उनकी टीम व  जौलिगकौग के प्रबंधक मोहन सिंह व उनकी टीम के द्वारा प्रत्येक दिन खाद व पानी डालकर पौधों की सेवा की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  ग्राहकों को लेकर हुए विवाद में दुकानदार पर हमला, चाकू लगने से बेटे की मौत

साथ ही साथ दिनेश गुरु रानी ने कहा कि यात्रियों को हिमालय क्षेत्र में कूड़ा न करने व पड़े हुए कुड़े को इकट्ठा कर लाकर उसे धारचूला में निस्तारण करने की शपथ दिलाई जा रही है ‌‍।जिसका यात्री पूर्णतः पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों द्वारा यह भी शपथ दी गई है कि वह जब यात्रा करने के बाद अपने घर पहुंच रहे हैं तो वहां भी पौधा रोपण कर रहे हैं ।उन्होंने कहा कि वर्तमान गर्मी को देखते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण  बहुत जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि उनकी मुहिम जारी रहेगी ।

यह भी पढ़ें 👉  एसएसपी ने कैंची मेला सकुशल सम्पन्न होने पर एसएसपी ने व्यक्त किया आभार

उन्होंने कहा कि निगम के प्रबंध निदेशक डॉक्टर संदीप तिवारी द्वारा उन्हें पर्यावरण संरक्षण हेतु सहयोग दिया जा रहा है । प्रबंध निदेशक द्वारा सभी कैंप के प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है कि यात्रियों को कोई परेशानी ना हो , उनका पूर्ण ख्याल रखा जाए और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाए। दिनेश गुरु रानी ने कहा कि निगम के प्रबंध निदेशक के नेतृत्व में निगम के कर्मचारी पूर्ण मनोयोग के साथ  काम कर रहे हैं। यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिन यात्रियों ने यात्रा कर ली है वह भी निगम की व्यवस्थाओं की सराहना कर रहे हैं। इधर आज आदि कैलाश यात्रा में गए छठे  दल  के यात्रियों ने नाभीढांग में  पौधारोपण  किया।