कुमाऊं में भारी बारिश की संभावना, आयुक्त ने अफसरों को किया अलर्ट

ख़बर शेयर करें -

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत कुमाऊं में भी ऑरेंज अलर्ट है। हल्द्वानी समेत कई क्षेत्रों में हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित है। ऐसे में ‌मंडलायुक्त दीपक रावत ने सभी जिलाधिकारियों से अपने जिलों में प्रशासनिक मशीनरी को अलर्ट रखने के निर्देश दिए हैं। 

मंडलायुक्त दीपक रावत ने कहा कि मानसून के मद्देनजर प्रशासनिक अमला तैयारियों में जुटा हुआ है। सभी नगर निगम और पालिकाओं ने निर्देशों के तहत नाली और नालों की सफाई कर ली है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत आंधी और तूफान के दौरान ऐसे पेड़ है जो गिर सकते हैं, उनको हटाने के निर्देश दिए गए हैं। कई ऐसे भवन है जो पूरी तरीके से क्षतिग्रस्त हैं, जिनमें कभी भी कोई हादसा हो सकता है उनको भी चिन्हित करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सोशल मीडिया में प्रसारित कर दिया बादल फटने का फर्जी वीडियो, डीएम सख्त

 कुमाऊं मण्डल में सभी स्कूलों में यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी स्कूल के भवन खराब हालत में ना हो और वहां पर बच्चों की पढ़ाई ना हो, बरसात के दौरान पहाड़ों पर आने वाले मलवे के चलते सड़क बंद हो जाती हैं। उसको जल्द से जल्द खोलने के लिए जेसीबी तत्काल लगाने की निर्देश भी उनके द्वारा सभी जिलाधिकारी को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बरसात और आपदा से निपटने के लिए कुमाऊं मंडल में पर्याप्त संसाधन मौजूद है और हर परिस्थिति से निपटने के लिए हम तैयार हैं।