अब राशनकार्ड धारकों को गेहूं चावल के साथ नमक भी मिलेगा मुफ्त, सीएम करेंगे शुरूआत

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में राशनकार्ड धारकों के लिए सरकार ने कई योजना चला रखी है, जिसमें से एक मुफ्त अन्न योजना है। अब योजना में राशनकार्ड धारकों को चावल और गेंहू के साथ-साथ एक किलो नमक भी दिया जाएगा। जल्द ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस योजना की शुरुआत करेंगे।

इस योजना के तहत राशनकार्ड धारकों को बहुत कम दामों पर आयोडीन युक्त नमक दिया जाएगा. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि खाद्य विभाग गरीब राशनकार्ड धारकों के लिए संजीवनी का काम कर रहा है। जिसके तहत कार्ड धारकों को उच्च क्वालिटी की गेहूं और चावल दिया जा रहा है। वहीं अब खाद्य विभाग फोर्टिफाइड चावल के साथ आयोडीन युक्त नमक भी देगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand weather-तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान,इन छह जिलों मे कुछ समय गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना

मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि इस योजना के तहत अंत्योदय और प्राथमिक परिवारों को सस्ते दामों पर हर महीने एक किलो आयोडीन युक्त नमक दिया जाएगा। आयोडीन युक्त नमक गरीब परिवारों को कुपोषण से लड़ने में सहायक साबित होगा. राशनकार्ड धारकों को आयोडीन युक्त नमक देने के लिए शासनादेश जारी हो गया है। ऐसे में जल्द ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से समय लेकर इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड उपचुनाव- कांग्रेस ने इन नामों का किया ऐलान

बता दें कि राशन कार्ड धारकों को एक किलो आयोडीन युक्त नमक देने की पहल उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल की थी, जिसके बाद 22 मई 2024 को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के चलते यह योजना शुरू नहीं हो पाई थी।