बिग ब्रेकिंग-(रामनगर Corbet Tiger Reserve) 02 नर बाघों को स्थानान्तरित किया गया देहरादून जू

ख़बर शेयर करें -

Corbet Tiger Reserve Corbet National Park

रामनगर-( Corbet Tiger Reserve) दि०-26.02.2024 को काबेट टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत अवस्थित ढ़ेला रेस्क्यू सेंटर से 02 नर बाघों को देहरादून जू भेजने की कार्यवाही की गयी है। प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) / मुख्य बन्यजीय प्रतिपालक, उत्तराखण्ड के द्वारा कार्वेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेस्क्यू सेन्टर में रखे गये चिन्हित 02 नर बाघों को देहरादून जू, मालसी में स्थानान्तरित किये जाने के संबंध में अनुमति प्रदान की गयी थी।

यह भी पढ़ें 👉  जिला निर्वाचन अधिकारी वन्दना सिंह ने EVM और पोलिंग पार्टियों के परिवहन हेतु प्रयोग होने वाले वाहनों की लगातार जीपीएस ट्रैकिंग करने के दिये निर्देश

तत्क्रम में चिन्हित नर बाघों को 02 रेस्क्यू वाहनों में देहरादून जू स्थानान्तरित किये जाने हेतु केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा निर्धारित नियमों के अन्तर्गत कार्यवाही सम्पादित की गयी है। दोनों बाघों का नियमानुसार स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है तथा दोनों बाघ स्थानान्तरित किये जाने की दृष्टि से स्वस्थ पाये गये हैं। दोनों नर बाघों की उम्र 4-6 वर्ष के मध्य है तथा इनमें से एक को कार्बेट टाइगर रिजर्व की सर्पदुली रेंज के अन्तर्गत धनगढी क्षेत्र से रेस्क्यू किया गया था जबकि दूसरे बाघ को तराई केन्द्रीय वन प्रभाग के दानीबंगार क्षेत्र से रेस्क्यू किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  ऋषिकेश-चीला नहर के पास टेम्पो व बाइक की भिड़ंत होने से युवक चीला नहर में गिरा,SDRF कर रही सर्च ऑपरेशन,वीडियो

स्थानान्तरण किये जाने वाली टीम के साथ कार्वेट टाइगर रिजर्व के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी, देहरादून जू के पशुचिकित्साधिकारी, रेंज अधिकारी, बेहरादून जू, कार्बेट टाइगर रिजर्व के त्वरित कार्यवाही दल के अन्य सदस्य, एस०ओ०जी० टीम तथा पुलिस व वन विभाग के एस्कॉर्ट वाहन सम्मिलित है। आज देर शाम दोनों बाघों को सुरक्षित रुप से देहरादून जू पहुंचा दिया जायेगा।