त्यौहार में यातायात व्यवस्था पर फोकस करेगी पुलिस, डीजीपी ने दिए यह निर्देश

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

समीक्षा बैठक में पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अशोक कुमार ने शहर की यातायात व्यवस्था के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार-विमर्श करते हुए निर्देश दिए की हाईवे एवं सड़कों के चौड़ीकरण के बाद परिवर्तित ड्यूटी प्वाइंट्स को रिविजिट कर नये ट्रैफिक प्रेशर प्वाइंट्स पर  ड्यूटी तैनात करें । इसके साथ ही शहर के बॉटलनेक प्वाइंट्स को फिर से रिव्यू कर यातायात निर्धारित करें। यातायात व्यवस्था की दृष्टिगत बनाये गये प्रेमनगर जोन में सेलाकुई एवं राजपुर रोड़ जोन में मसूरी डायवर्जन तक के एरिया को शामिल करें l इसके साथ ही हरिद्वार रोड़ जोन में हर्रावाला तक यातायात प्लान बनाने के निर्देश दिये गये। धनतेरस एवं दीपावली पर्व के दौरान सतर्कता से ड्यूटी करने के लिए कहा गया एवं ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। पीपीपी मोड पर संचालित क्रेन  हेतु निर्धारित एसओपी में सुधार किया जाए l

यह भी पढ़ें 👉  इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने जीते गोल्ड मेडल, वापस लौटने पर फूल मालाओं से हुआ जोरदार स्वागत

क्रेन द्वारा किसी भी गाड़ी को टो करने के दौरान एनाउंसमेन्ट किया जाये, इस करवाई को क्रेन के साथ तैनात पुलिसकर्मी द्वारा ही किया जाए l सभी क्रेन वाहनों को आवश्यक रुप से जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाये। ओवर स्पीड,स्टंट बाईकिंग एवं शराब पीकर वाहन चलाने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये गये। यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु मोहल्ला स्तर पर संवाद करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को निर्देशित किया गया। संवाद में स्थानीय जनता के साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने के निर्देश दिये गये। वीआईपी ड्यूटी में रुट के जीरो जोन होने के बाद ट्रैफिक को सुचारु करने हेतु विशेष ट्रैफिक प्लान बनाये। ट्रैफिक सामान्य होने तक ड्यूटी पर बने रहें। वैडिंग प्वाईंट संचालकों की एक अलग से बैठक करें, उन्हें अपने-अपने वैडिंग प्वाईंट में पार्किंग व्यवस्था को बढ़ाने हेतु निर्देशित करें। आगामी त्योहारों से पूर्व नो एंट्री जोन पर पुनर्विचार कर नो एंट्री जोन निर्धारित करें।

यह भी पढ़ें 👉  राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की नगर निकायों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा, दिए यह निर्देश

अपने क्षेत्र की सुदृढ़ एवं सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्बन्धित थाना/चौकी प्रभारी की होगी। यातायात बाधित होने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को एरिया वाईज जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश दिये गये। मार्गों पर अस्थायी अतिक्रमण को यथासंभव हटवाएं तथा उक्त सम्बन्ध में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित करने में एनसीसी केडेट एवं ट्रैफिक वॉलिंटियर्स का भी सहयोग लिया जाए। यातायात ड्यूटी में पी0आर0डी जवानों को शामिल करने हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये l दीपावाली पर्व को लेकर जारी यातायात प्लान की जानकारी आम जन को समय से दे दी जाए। यातायात प्लान का मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए। इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री ए0पी0 अंशुमान, पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था, सुश्री रेनुका देवी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद देहरादून, श्री अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात, श्री सर्वेश कुमार एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।