भारत का सबसे बड़ा थियेटर महोत्सव ‘भारत रंग महोत्सव’ का रामनगर चैप्टर 15 फरवरी से होगा शुरू

ख़बर शेयर करें -

भारत का प्रख्यात रंग मंच संस्थान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एन.एस.डी) संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार 25 वें ‘भारत रंग महोत्सव’ का आयोजन देश भर में 15 शहरों में कर रहा है। इसी कड़ी में 15 से 21 फरवरी तक इस महोत्सव का आयोजन रामनगर में होने जा रहा है। रामनगर के गैस गोदाम रोड स्तिथ ‘नारायण दत्त तिवारी सभागार’ में आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा शाइनिंग स्टार स्कूल को सह आयोजक चुना है।

आयोजन की सहयोगी संस्था शाइनिंग स्टार स्कूल के प्रबंधक डी. एस. नेगी ने बताया कि देश के जाने माने आभिनेता संजय मिश्रा 15 फरवरी को इस कार्यक्रम का उदघाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम- वन्दे भारंगम’ के दौरान 6 नाटकों व अन्य सम्बद्ध कार्यक्रमों के साथ ही उत्तराखण्ड की लोकसंस्कृति से जुड़े विभिन्न कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएगी। इस तरह रंगमंच के जादू का यह महोत्सव विविध नाटकीय आवाजों को एक साथ लाकर अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय एवं लोक व पारंपरिक नाटकों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर-(देहरादून) पुराने वाहनों की फिटनेस की दरों को लेकर बड़ी अपडेट,पढ़िये

शाइनिंग स्टार स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अभिनव प्रयोग के लिये प्रयासरत है। इन्हीं प्रयासों के तहत विद्यालय द्वारा समय-समय पर थिएटर, संगीत, कटपुतली, विज्ञान कार्यशालाओं का आयोजन विषय विशेषज्ञों व पारंगत विद्वानों के सहयोग से करता रहा है जिससे की छात्रों को विभिन्न आयामों की शिक्षा दी जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-पकड़ा गया बाघ,ग्रामीणों के साथ वन कर्मियों ने ली राहत की सांस………..

रामनगर लम्बे समय तक रंगमंच के क्षेत्र में कोलकाता के बाद सबसे बड़ा महोत्सव कराने वाला शहर रहा है। एक दशक से ज्यादा तक चले इस बड़े आयोजन के प्रभाव की वजह से कला और कलाकारों को सम्मान देने के लिए रामनगर-वासी हमेशा बड़ी संख्या में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करते रहें हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand Weather-जानिए कैसा रहेगा राज्य में मौसम,पढ़िये मौसम पूर्वानुमान

आयोजक एन.एस.डी व सह आयोजक शाइनिंग स्टार स्कूल, शहर के सम्मानित नागरिकों से अपील करते हैं कि देश के सबसे प्रतिष्ठित इस महोत्सव में पहुँच कर रंगमंच की शानदार प्रस्तुतियों का आनंद लेकर देश-विदेश से आने वाले कलाकारों का हौसला बढाएं।