आदि कैलाश यात्रा- पिथौरागढ़ पहुंचा 12वां दल, यात्रियों ने ली शपथ

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ में आदि कैलाश यात्रा 12 वे दल के पहुंचने पर कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरूरानी के नेतृत्व में कर्मचारियों ने यात्रियों को फूल माला पहनाकर व जूस पिलाकर स्वागत किया। यात्रियों ने शिव मंदिर में पूजा अर्चना की।

 यात्रियों को कुमाऊँ मंडल विकास निगम के प्रबंधक दिनेश गुरुरानी ने यात्रियों को छत्तीसगढ़ की भाषा में हिमालय बचाओ अभियान के तहत शपथ दिलाई और उन्हें  कालापानी, नाभीढांग व जौलिगकौग में पौधारोपण हेतु पौधे दिए ।यात्रियों को यह भी शपथ दिलाई गई कि वह हिमालय में पड़े हुए कूड़े को इकट्ठा कर वापस लाकर धारचूला उसका निस्तारण करेंगे साथ ही साथ  यात्रा पूरी करने के बाद अपने घर पर भी पौधा लगाएंगे। यात्रियों ने कहा कि वह हिमालय को कूड़ा मुक्त करने में पूर्ण सहयोग करेंगे व गंदगी नहीं करेंगे अपने घर पर भी पौधारोपण करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  पुस्तक ‘आशा और उपचार’ का राज्यपाल ने किया विमोचन, कही ये बड़ी बात

 यात्रियों ने दिनेश गुरु रानी द्वारा चलाई गई हिमालय बचाओ मुहिम  की सराहना करते हुए कहा कि यह मूहिम एक दिन रंग जरूर लाएगी। दिनेश गुरु रानी द्वारा बिगत कई वर्षों से हिमालय बचाओ अभियान के तहत यात्रियों को जोड़ा जा रहा है। यात्रा दल में 15 महिलाएं और 17 पुरुष शामिल हैं। यात्रा दल में सबसे ज्यादा 27 यात्री छत्तीसगढ़ के हैं। इसलिए उन्हें छत्तीसगढ़ की भाषा में ही शपथ दिलाई।यात्रा दल के कोऑर्डिनेटर चंदन राणा व भगवान सिंह रावत है। इधर दिनेश गुरु रानी  ने बताया कि आज  कैलाश यात्रा 11 वे दल के यात्रियों ने 14000 फीट की ऊंचाई स्थित जोलिंगकौग  में  भोजपत्र के पौधे रोपित  किए ।