अल्मोड़ा वनाग्नि- आग पर नियंत्रण पाने में लगा एयरफोर्स का एमआई-17 हेलीकॉप्टर

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखण्ड के कुमाऊं में अल्मोड़ा जिले के बिनसर सेंचुरी में लगी भीषण आग पर काबू पाने में एयरफ़ोर्स का एमआई 17 हेलीकॉप्टर जुटा हुआ है। हेलीकॉप्टर भीमताल झील से पानी लिफ्ट कर अल्मोड़ा के बिनसर के लिए रवाना हो गया है।

 अल्मोड़ा की इसी आग में बीती शाम 4 वनकर्मियों की झुलसकर मौत हो गई थी और 4 लोग बुरी तरह से झुलस गए थे। आग से एक बोलेरो जीप भी स्वाहा हो गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के अल्मोड़ा क्षेत्र स्थित बिनसर के जंगल में गुरुवार दोपहर भीषण आग लग गई थी। सूचना पर दोपहर करीब ढाई बजे आठ वन कर्मचारी आग बुझाने पहुंचे। 

यह भी पढ़ें 👉  रामनगर पहुंचने पर सोमांश से मिलने पहुंचे कई अकेडमीयों के बच्चे

सूत्रों का कहना है कि आग सड़क से नीचे लगी थी। इसके चलते टीम को आग बुझाने के लिए ढलान से नीचे जाना पड़ा। इसी दौरान आग ने विकराल रूप ले लिया। इस दौरान वन कर्मचारी पहाड़ पर तीखी चढ़ाई होने की वजह से ऊपर नहीं पहुंच सके और वे आग की चपेट में आ गए। इससे चार कर्मचारियों की जिंदा जलने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आग से बुरी तरह घिरे वन कर्मियों की मदद को चीख.पुकार सुनकर ग्रामीण मदद करने को दौड़ पड़े थे। 

यह भी पढ़ें 👉  SSP NAINITAL के निर्देश पर रैश ड्राइविंग/स्टंट एवं उत्पात मचाने वाले बाइकर्स के विरुद्ध हुई बड़ी कार्यवाही

ग्रामीणों ने कड़ी मेहनत के बाद जंगल की आग की लपटों में फंसे चार वनकर्मियों को बमुश्किल सुरक्षित बाहर निकाला। बुरी तरह से झुलसे वन कर्मियों को एसटीएच हल्द्वानी में भर्ती कराया गया है। चारों घायलों की स्थिति काफी गंभीर हैं। एक 80 प्रतिशत तक जला है, जबकि अन्य तीन भी 40 से 50 फीसदी जले हैं। उधर भीमताल झील से हेलीकॉप्टर द्वारा पानी उठाए जाने से पुलिस ने झील में नौकायन का संचालन रोक दिया है। इससे स्थानीय नौकायन संचालकों ने कारोबार के प्रभावित होने पर नाराजगी जाहिर की है।