अलर्ट- पश्चिमी विक्षोभ बिगाड़ेगा मौसम का मिजाज,आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। मौसम विज्ञानियों ने मध्य भारत में बारिश की संभावना जताई है। मध्य भारत में 26 और 27 फरवरी को बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिर सकती है। इसके अलावा पर्वतीय प्रदेशों में 26 और 27 फरवरी को बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड से लेकर  हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हालात बिगड़ने की आंशका जताई गई है और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों तक लगातार बारिश और हिमपात हुई। एक-तीन मार्च तक अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात का अनुमान है। इन तीन दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर तेज़ हवाओं के साथ और ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ढाबे मे लगी आग,फायर के जवानों ने कड़ी मेहनत से बुझाई आग,देखिये वीडियो

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 26 फरवरी को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के कई इलाकों में बिजली, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और लद्दाख में 26 फरवरी को बारिश की संभावना है तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 26 और 27 फरवरी को बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में 26 और 27 फरवरी को बारिश के आसार हैं। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें 👉  लगातार जल रहे जंगलों से वन संपदा को खासा नुकसान, 24 घंटे तक वनाग्नि की इतनी घटनाएं

बिहार में 27 फरवरी से एक बार फिर मौसम में बदलाव आएगा। दक्षिणी व उत्तरी भागों में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। प्रदेश में 28-29 फरवरी तक छिटपुट वर्षा के आसार हैं। राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है। यहां 25 से 27 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है। इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश की संभावना है। 24 फरवरी को तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पड़ोसी ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।