शिक्षक ने जन्मदिन पर दिया पुस्तकालय का तोहफा………..

ख़बर शेयर करें -

चन्द्रशेखर जोशी

रामनगर-सामान्य रूप से अपने जन्मदिन पर हर कोई अपने प्रियजनों को केक काट दावत देता है पर राजकीय इंटर कालेज ढेला के शिक्षक नवेंदु मठपाल ने अपने 54 वें जन्मदिन पर बच्चों के लिए पुस्तकालय खोल एक नई शुरुआत की।रचनात्मक शिक्षक मंडल उत्तराखंड द्वारा आर्थिक,सामाजिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए पुछड़ी और पटरानी में जनसहयोग से निशुल्क सांयकालीन स्कूल संचालित किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़े-बुजुर्गों से मिले मुख्यमंत्री- प्रधानमंत्री मोदी का पहुंचाया पीएम का प्रणाम और राम-राम

इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को समस्त शैक्षणिक सामग्री भी विद्यालय की ओर से ही उपलब्ध करवाई जाती है। पुछड़ी सांयकालीन स्कूल में ही आज श्री मठपाल द्वारा अपने जन्मदिन पर स्वयं से पांच हजार रुपए का बालोपयोगी साहित्य खरीद एक पुस्तकालय की स्थापना की गई है।
नेशनल बुक ट्रस्ट,एकलव्य प्रकाशन के साथ साथ छोटे बच्चों के लिए रुचिकर पुस्तकें छापने वाले प्रकाशन की किताबें यहां रखी गई हैं।पुस्तकों में प्रेमचंद,रविंद्रनाथ टैगोर सरीखे जाने माने लेखकों के साथ साथ विश्व बाल साहित्य की पुस्तकें भी हैं।आजादी के आंदोलन में अपनी जान गवां देने वाले शहीदों के जीवन परिचय भी हैं।पुस्तकालय का विधिवत उद्घाटन कामगार महिला शकुरन द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  आश्चर्यजनक-बाघ पर भारी पड़ा सांड,फिर,दुमदबाकर जंगल में भागा,वीडियो वायरल

बच्चों को जलपान भी कराया गया।इस मौके पर सुजल कुमार,दिव्या आर्या,नंदराम आर्य,सुभाष गोला,बालकृष्ण चंद,अरमान समेत अनेक अभिभावक मौजूद रहे।