बड़ी खबर-(देहरादून) सरकार ने 1323 अंशकालिक दाईयों को दी बड़ी सौगात

ख़बर शेयर करें -

सरकार ने 1323 अंशकालिक दाईयों को दी बड़ी सौगात

400 से बढ़ाकर 1000 रुपये किया मासिक मानदेय

प्रदेशभर की दाईयों ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत का जताया आभार

देहरादून

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर अंशकालिक व्यवस्था पर तैनात 1323 दाईयों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने दाईयों का मासिक मानदेय 400 से बढ़कर 1000 रुपये कर दिया है। मासिक मानदेय में वृद्धि किये जाने पर प्रदेशभर की दाईयों में खुशी की लहर है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand weather-इन इलाकों मे आज भी बारिश,गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के आसार

राज्य सरकार ने प्रदेशभर के परिवार कल्याण उपकेंद्रों पर अंशकालिक व पार्ट टाइम व्यवस्था और तैनात दाईयों के मानदेय वृद्धि को मंजूरी दे दी है। अभी तक इन दाईयों को 400 रुपये का भुगतान किया जाता था। अब इन्हें राज्य सरकार द्वारा 1000 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने महानिदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को पत्र जारी कर निर्देश दे दिये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद- पुलिया के डिवाईडर से टकराई स्कूटी, एक की मौत

इसके साथ ही परिवार कल्याण उपकेंद्रों पर तैनात दाईयों को अपने वर्तमान कार्य एवं दायित्वों का निर्वहन करने व भविष्य में   दाईयों के पद स्वीकृत न करने तथा नवीन नियुक्ति न करने के भी निर्देश दिए गए हैं।  मानदेय में वृद्धि किये जाने पर प्रदेशभर की दाईयों ने खुशी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत का आभार जताया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड से अपहृत किशोरी शिमला में मिली, आरोपी गिरफ्तार


प्रदेशभर में परिवार कल्याण उपकेंद्रों पर तैनात 1323 पार्ट टाइम व अंशकालिक दाईयों की वर्षों पुरानी मांग को सरकार ने पूरा कर दिया है। दाईयों को अब  1000 रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। दाईयों के सहयोग से प्रदेशभर में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिलेगा।- डॉ धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री, उत्तराखंड सरकार।